Friday, May 11, 2018



एसवाईएल, मेवात व दादूपुर नलवी कैनाल का निर्माण नहीं होने पर इनेलो-बसपा आंदोलन करेगी- अभय चौटाला




एसवाईएल, मेवात केनाल व दादूपुर नलवी के निर्माण के लिए मंगलवार को नूंह में इनेलो बसपा ने संयुक्त जेल भरो आंदोलन के अंतर्गत अपने हजारों समर्थकों के साथ गिरफ्तारियां दी। जेल भरो आंदोलन का नेतृत्व जलयुद्ध नायक प्रतिपक्ष नेता खेलरत्न चौ. अभय सिंह चौटाला ने किया। इस आंदोलन में उनके साथ प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक अरोड़ा, बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती, इनेलो विधायक चौ. ज़ाकिर हुसैन, विधायक परमिन्द्र ढुल, सांसद रामकुमार कश्यप, प्रदेश प्रभारी नेतराम एडवोकेट,विधायक नसीम अहमद, पूर्व मंत्री चौ. मौ. इलयास,  जिलाध्यक्ष मास्टर बदरूद्दीन, किशोर यादव, पूर्व विधायक गंगाराम, चौ. ताहिर हुसैन एडवोकेट, महेन्द्र जाजोरिया, जावेद अहमद, धर्मपाल राठी, विजय सिंह डागर, रोहतास खटाना आदि इनेलो बसपा नेता उनके साथ रहे। खेलरत्न चौ. अभय सिंह चौटाला ने अपने सैंकडों कार्यकर्ताओं के साथ गिरफ्तारी दी। जिला प्रशासन द्वारा मिनी सैक्रेटेरियट से इनेलो व बसपा नेताओं व कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर बसों में ले जाया गया। कई घंटे बाद सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं को रिहा किया गया। 
गिरफ्तारी से पूर्व प्रतिपक्ष नेता चौ. अभय सिंह चौटाला ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एस वाई एल, मेवात फीडर कैनाल व दादूपुर नलवी नहर के पानी को लेकर इनेलो व बसपा का संघर्ष रंग लाएगा। आज सैंकडों कार्यकर्ता इनके निर्माण को लेकर गिरफ्तारियां देंगे और सरकार ने इनका निर्माण नहीं किया तो इनेलो-बसपा इससे भी बड़ा आंदोलन करेगा। उन्होंने कहा कि एस वाई एल हरियाणा की जीवनरेखा है, इसके निर्माण के लिए इनेलो-बसपा हर कुर्बानी देने को तैयार हैं। स्वर्गीय चौधरी देवीलाल ने प्रदेश के किसान सहित हर वर्ग को खुशहाल बनाने के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष किया आज उसी रास्ते पर चलते हुए  इनेलो पार्टी चौ. ओमप्रकाश चौटाला के आशीर्वाद से एसवाईएल, मेवात कैनाल व दादूपुर नलवी नहर के निर्माण की लड़ाई लड़ रही है।
चौटाला ने कहा कि एस वाई एल के निर्माण के लिए हमने भाजपा के कई बार दरवाजे खटखटाए पर इस गूंगी-बहरी सरकार पर कोई फर्क नहीं पड़ा। सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी एस वाई एल के निर्माण के हक़ में आया है लेकिन सरकार उसको भी नजरअंदाज कर रही है। हमने इसके निर्माण के लिए दिल्ली में लाठियाँ खाईं व पंजाब की पटियाला जेल में 6 दिन गुजारे। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि एस वाई एल का निर्माण किसी भी कीमत पर कराकर रहेंगे। उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र के तीनों विधायक ज़ाकिर हुसैन, विधायक नसीम अहमद व केहर सिंह रावत एस वाई एल, मेवात केनाल की लड़ाई बखूबी लड़ रहे हैं। विधायक चौ. ज़ाकिर हुसैन मेवात क्षेत्र की छोटी-बड़ी माँगों को विधानसभा में लगातार उठाते रहते हैं। 
उन्होंने कहा की भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आमजन में भारी रोष है और अब लोग एकजुटता से सरकार को सत्ता से बेदखल कर इनेलो व बसपा गठबंधन की सरकार बनाने का मन बना चुके हैं। बसपा इनेलो गठबंधन के कार्यकर्ता आमजन को साथ लेकर जन मुद्दों के लिए संघर्ष को तैयार हैं। केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार एसवाईएल, मेवात फीडर कैनाल व दादूपुर नलवी नहर के मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। यह जेल भरो आंदोलन सरकार की चुप्पी तोड़ने का काम करेगा। गठबंधन का यह संघर्ष एसवाईएल, मेवात केनाल और दादूपुर नलवी नहर का पानी नहीं मिलने तक जारी रहेगा।  यह आंदोलन राजनीति का ना हो कर अपितु एक आम जन आंदोलन है। उन्होंनें आरोप लगाया कि भाजपा व कांग्रेस ने हमेशा ही समाज को बांटने का काम किया है और प्रदेश में बने भाईचारे को तोडऩे का काम किया है। इनेलो नेता ने आरोप लगाया कि एसवाईएल मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदेश के हक में फैसला दिया गया है। इस फैसले के बाद भी भाजपा सरकार एसवाईएल नहर निर्माण में कोई रूचि नहीं दिखा रही है। इससे स्पष्ट हो जाता है कि भाजपा सरकार किसान हितैषी नहीं है और यह सरकार केवल पूंजीपति वर्ग तक ही सीमित रह गई है। प्रदेश के युवाओं को भी रोजगार के उचित अवसर प्रदान नहीं किए जा रहे। प्रदेश में महिलाएं भी असुरक्षित महसूस कर रही हैं। व्यापारी, कर्मचारी, किसान व कमेरा वर्ग भी अपने हकों के लिए संघर्ष की राह अपना रहा है। इसके चलते आज आम आदमी भाजपा की दमनकारी नीतियों से तंग आ चुका है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने भी कभी भी किसानों के हितों की सुध नहीं ली। कांग्रेस ने भी हमेशा ही एसवाईएल के मामले को लेकर राजनीतिक रोटियां सेंकने का ही काम किया है। कांग्रेस राज में अनेक करोड़ों के घोटालें हुए और भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिला। उन्हेांने दावा किया कि प्रदेश में इनेलो-बसपा का गठबंधन बड़ी मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है, इससे विरोधी दल बौखला गए हैं। उन्होंने कहा कि यह दो दलों का नहीं बल्कि दो दिलों का गठबंधन है। उन्होंने कहा कि इस गठबंधन से भाजपा व कांग्रेस दोनों पार्टियाँ पूरी तरह से बोखला गई हैं, क्योंकि इस गठबंधन की वजह से इन दोनों पार्टियों का सफाया तय है। इनेलो-बसपा के गठबंधन से प्रदेश के हर वर्ग के लोगों में खुशी की लहर है और यह गठबंधन देश व प्रदेश की राजनीति में एक नई ईबारत लिखने का काम करेगा। इस गठबंधन से भाई-बहन का रिश्ता बना है, जो अटूट है। दोनों ही पार्टियाँ किसान-मजदूर, दलित व कमेरे वर्ग की भलाई के लिए प्रयासरत हैं। 
बसपा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश भारती ने कहा कि आज का जेल भरो आंदोलन इस गूंगी बहरी सरकार के कान खोलने का काम करेगा। उन्होंनें इनेलो-बसपा के गठबंधन पर कहा कि यह गठबंधन देश व प्रदेश को भाजपा व कांग्रेस मुक्त बनाने का काम करेगा तथा देश हित में यह गठबंधन तीसरे मोर्चे की भूमिका निभाएगा। उन्होंनें कहा कि अब इनेलो-बसपा द्वारा राज्य सरकार की जन-विरोधी नीतियों के खिलाफ संयुक्त संघर्ष किया जाएगा। 
प्रदेशाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने कहा कि भाजपा की पोल खुल चुकी है। आम आदमी उनकी असलियत जान चुका है और प्रदेश में आने वाली सरकार इनेलो-बसपा की होगी और केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी जिसका नेतृत्व बहन कुमारी मायावती करेंगी। इनेलो विधायक चौ. ज़ाकिर हुसैन ने कहा कि प्रदेश में आने वाली सरकार इनेलो-बसपा की होगी तथा मुख्यमंत्री चौ. औमप्रकाश चौटाला होंगे। देश में तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी, जिसका नेतृत्व बहन कु. मायावती जी करेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इनेलो-बसपा की सरकार बनने पर प्रदेश के हर वर्ग के लोगों का विकास होगा। युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। मेवात क्षेत्र जो विकास व रोजगार के मामले में अन्य जिलों से पिछड़ गया है, उसे उसका पूरा हक़ मिलेगा।
उन्होंने कहा की यह गठबंधन जनता की भावनाओं के अनुरूप है तथा इस गठबंधन से प्रदेश की राजनीति में हलचल मच गई है। उन्होंने कहा की प्रदेश का हर वर्ग वर्तमान सरकार की कार्यप्रणाली से दुखी है। इस गठबंधन से गरीब मजदूर किसान के साथ साथ जहाँ आए दिन दलितों पर हो रहे अत्याचार का सफाया होगा वही हताश बेरोजगार युवा वर्ग को रोजगार देने का काम किया जाएगा। इस अवसर पर इनेलो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री अनंतराम तंवर, हाजी सुबराती खान,  इनेलो नेता श्री रिषीराज राणा, बसपा जिलाध्यक्ष श्री चरण सिंह ईंडरी, अकबर अली, हाजी अब्दुल्ला सरपंच, हरीश शर्मा उर्फ बाॅबी, जान मौ. हल्का अध्यक्ष, जगन सिंह पार्षद, देवी सिंह प्रधान, हाजी अब्दुल्ला सरपंच,  रणजीत नंबरदार, आस मौ0 सालाहेड़ी, अकबर अली, हितेश देशवाल, श्री चरण सिंह, महेन्द्र सैन, धनप्रकाश, राधेश्याम, महिला जिलाध्यक्ष सरोज, लियाकत सरपंच, भानू शर्मा, हाजी इस्राइल, मौ. खाँ सरपंच, पहलू कवंरसीका, अमरसिंह सरपंच, जमील सरपंच, इब्राहीम पहलवान, नासिर हुसैन, साकिर सालाहेड़ी, हाफिज मौ. शाद, सरपंच,  जुबेर सरपंच, हाफिज इलयास, केशव तंवर एडवोकेट, इन्द्रजीत, डाॅ. हनीफ, हाजी इसराईल, इसराईल रेहना, हाजी सोहराब सरपंच, लियाकत सरपंच, मुंशी जी मेवली आदि हजारों इनेलो-बसपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment