Thursday, October 5, 2017

दुष्यंत को दें लोकसभा को बेहतर बनाने का आइडिया

पहले तीन प्रतिभागियों को मिलेंगे पांच लाख रुपये


हिसार, 5 अक्टूबर : हिसार लोकसभा में प्रतिभाओं को उभारने के लिए सांसद दुष्यंत चौटाला ने 'वन एमपी वन आइडिया' प्रोजेक्ट लांच किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत बेस्ट आइडिया देने वाले प्रतिभागी को ढाई लाख रुपये, द्वितीय स्थान पर रहने वाले को डेढ़ लाख रुपये तथा तृतीय प्रतिभागी को एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा। इसके अलावा प्रथम दस प्रतिभागियों के आईडिया को केंद्र एवं राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा ताकि सरकार भी उन्हें लागू कर सके।
सांसद दुष्यंत चौटाला ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र हिसार में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। शिक्षा, स्वास्थ्य एवं खेल सहित हर क्षेत्र में यहां के लोगों ने देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। दुष्यंत ने बताया कि पांच अक्टूबर से 'वन एमपी वन आइडिया' स्कीम को लांच किया गया है। इस स्कीम के तहत हिसार लोकसभा से कोई भी व्यक्ति या महिला अपना एक आइडिया दे सकते है। जिला उपायुक्त द्वारा गठित कमेटी अगर उस आईडिया को सर्वश्रेष्ठ मानती है तो ढाई लाख रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले आइडिया को डेढ़ लाख रुपए और तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। सांसद चौटाला ने बताया कि इसके लिए प्रतिभागी को सिर्फ उन की वेबसाइट http://www.dushyantchautala.com/one-mp-one-idea पर जाकर अपना आईडिया देना है। सांसद ने बताया कि यह प्रोजेक्ट 5 अक्टूबर से एक नवम्ंबर तक है। इस प्रोजेक्ट के तहत हिसार लोकसभा का कोई भी व्यक्ति, समूह या गांव वेबसाइट पर जाकर अपना आइडिया दे सकता है । उन्होंनेे बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार शिक्षा और कौशल, स्वास्थ्य, कृषि ,पानी एवं सफाई, आवास और स्वच्छता, ऊर्जा और पर्यावरण, समुदायिक और सामाजिक सेवा विषय पर आइडिया देने हैं ।
युवा सांसद ने बताया कि इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा एक कमेटी भी गठित कर दी गई है जो प्रतिभागियों द्वारा भेजे जाने वाले आइडिया को चेक करेगी । इस कमेटी में शिक्षा, स्वास्थ्य ,खेल एवं पर्यावरण सहित विभिन्न विषयों से जुड़े सीनियर अधिकारी शामिल होंगे, जिसकी सूचना सिर्फ जिला प्रशासन के पास रहेगी। सांसद दुष्यंत ने हिसार लोकसभा के सभी निवासियों से अपील की है कि वह इस वन एमपी वन आईडिया स्कीम में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लें ताकि उनके बहुमूल्य सुझाव एवं आइडिया को लागू करने के लिए भी सरकार को लिख सकें। सांसद ने कहा कि वर्तमान सरकार पराली जलाने वाले किसानों को तरह तरह से प्रताडि़त कर रही है। सरकार के पास में न तो कोई विजन है और ना ही कोई योजना है। सांसद ने युवाओं से आह्वान किया है कि वह  पराली से संबंधित भी सुझाव एवं आइडिया जरूर भेजें ताकि किसानों की इस समस्या का न केवल स्थाई समाधान हो सके बल्कि किसानों को सरकार की दमनकारी नीतियों से भी बचाया जा सके।

No comments:

Post a Comment