Saturday, September 9, 2017

चौधरी देवीलाल थे सही मायने में किसानों के मसीहा - दुष्यंत चौटाला


हिसार, 9 सितम्बर : जननायक चौधरी देवीलाल सही मायने में किसान हितैषी थे, जिन्होंने किसान की पीड़ा को बखूबी न केवल समझा बल्कि मुख्यमंत्री मंत्री बनने के बाद उसे दूर करने का हर संभव प्रयास भी किया। इसी कारण उन्हें आज भी किसानों के मसीहा के तौर पर याद किया जाता है। यह बात इनेलो संसदीय दल के नेता व हिसार से युवा सांसद दुष्यंत चौटाला ने कही। वे शनिवार को बरवाला हलके के गांवों का दौरा करते हुए ग्रामीणों से रूबरू हो रहे थे। शनिवार को सांसद दुष्यंत ने गांव मिरकां, लाडवा, सातरोड कलां, मय्यड़, रायपुर, खरखड़ी, बुगाना, बहबलपुर, जेवरा व पंघाल गांवो के ग्रामीणों से मिले। 
उन्होंने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल ने किसानों के ट्रैक्टर पर जो टैक्स व टोकन फीस लगती थी, उसे 1977 में माफ किया और कानून बनाकर ट्रेक्टर को हर प्रकार के टैक्स से मुक्त किया क्योंकि ट्रेक्टर को किसान अपने खेत के काम के लिए प्रयोग करता है। इसी प्रकार जब 1987 में सत्ता के प्रमुख बने तो प्रदेश के किसानों का दस हजार तक का कर्ज बिना किसी भेदभाव के माफ किया। जिससे उस दौर में प्रदेश के कर्जदार किसानों को राहत की सांस मिली। सांसद ने कहा कि इनेलो प्रत्येक वर्ष जननायक का जन्म दिन सम्मान समारोह के रूप में बड़े हर्षोल्लास से मनाती है। इस बार यह सम्मान समारोह डॉ. अजय सिंह चौटाला की कर्मभूमि भिवानी में मनाया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों को इसका न्योता देते हुए कहा कि सब लोग भिवानी पहुंचकर अपने मसीहा को सच्ची श्रदांजली दें। इससे एक और जहां जननायक को श्रद्धांंजली होगी। वहीं दूसरी और आज की किसान विरोधी भाजपा सरकार के खिलाफ अपने हकों की लड़ाई के लिए एकजुटता भी दिखाई देगी। जिससे हो सकता प्रदेश की बहरी सरकार की आंखे खुल जाए।


सांसद दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि चौधरी देवीलाल ने जिस ट्रेक्टर को टैक्स मुक्त किया था। आज की भाजपा सरकार ने उसी ट्रेक्टर पर तो जी.एस.टी. के अंतर्गत टैक्स लगाया ही इसके अलावा खेती के कार्य मे प्रयोग होने वाले यंत्रो पर जी.एस.टी. लगा कर किसानों की कमर तोडऩे का काम किया है। प्रदेश के किसानों के हितैषी होने वाले भाजपा नेताओं को आड़े हाथों लेते हुए सांसद चौटाला ने कहा कि अगर वो सही मायने में किसानों का भला चाहते है तो स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करें। आज भाजपा न तो स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कर रही और न ही एस.वाई.एल. पर कोई ठोस निर्णय नही ले पा रही है। इस मौके पर इनेलो जिला अध्यक्ष राजेंद्र लितानी, विधायक वेद नारंग, रणवीर गंगवा, अनूप धानक, शीला भ्याण, चत्तर सिंह, हरफूल खान भट्टी, सतबीर वर्मा, सत्यवान बिछपडी, युवा जिलाध्यक्ष अमित बूरा, सिल्क पुनिया, डॉ अनन्त राम बरवाला, राज सिंह मोर, कनिष्क डाबड़ा , एडवोकेट मनदीप बिश्नोई, सतबीर सिसाय, पार्षद राज पाल मांडू, मनीष गोयल, सत्यवान राजली, कर्ण सिंह दैपल, सत्यवान कोहाड़, हरि पाल जांगड़ा, उमेद सरपंच, डॉ राम अवतार धारीवाल, मांगे राम, एडवोकेट हरि सिंह बूरा, धोलू गोदारा, भगत राम ओढ़, राजू तलवंडी, त्रिलोक गुजर, कृष्णा खर्ब, निर्मला कुंडू व संदीप बिश्नोई व रमेश चुघ सहित बहुत से कायकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment