Thursday, September 14, 2017

 2019 तक हिसार को मच्छरमुक्त बनाने का लक्ष्य: दुष्यंत चौटाला


  • हर गांव व वार्ड में फोगिंग मशीन उपलब्ध करवाऊंगा
  • दुष्यंत का सपना-लोग दोबारा खुली छतों पर सोंए
हिसार, 14 सितंबर। बरसात के मौसम में पनपने वाले मच्छरों के कारण हर वर्ष न केवल हजारों लोग बीमारियों की चपेट में आते हैं बल्कि अनेकों की जान भी चली जाती है। इन रोगों के बचाव के लिए हिसार जिले को 2019 तक मच्छर रोग मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए हिसार लोकसभा के हर गांव व वार्ड में फोगिंग मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी। यह बात इनेलो संसदीय दल के नेता व सांसद दुष्यंत चौटाला ने आज सामान्य अस्पताल में आयोजित फोगिंग मशीन वितरण समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आज 35 गांवों के सरपंच और सरपंच प्रतिनिधियों को यह मशीनों सौंपी। सांसद दुष्यंत चौटाला ने स्वयं फोगिंग मशीन चला कर सरपंचों को दिखाई और स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी स्टाफ की मदद से प्रशिक्षण भी दिया गया। डा. रमेश पूनिया ने चैकिंग के दौरान हिसार शहर के विभिन्न स्थानों पर मलेरिया और डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के मिले लारवा को भी दुष्यंत चौटाला को दिखाया।


 इनेलो सांसद ने कहा कि खट्टर सरकार ने अप्रैल माह में गांवों व शहरों में फोगिंग मशीन उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी परन्तु आज तक एक भी नई फोगिंग मशीन नहीं खरीदी गई। उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि सरकार को आम लोगों के स्वास्थ्य, बीमारियों और उनकी समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है। युवा सांसद ने कहा कि बढ़ते मच्छरों के कारण गांवों में भी लोगों ने खुली छतों पर सोना भी छोड़ दिया। उनका सपना है कि हिसार जिले को मच्छर मुक्त कर उस जमाने को वापस लाया जाए कि दोबारा लोग अपनी छतों और खुले आंगन में सोने लगें। 
जिन गांवों में ये मशीने दी जाएगी, उनमें जगान, किशनगढ़, भगाणा, बिचपड़ी, बुगाना, डाबड़ा, रायपुर, राजली, ढंढेरी, गढ़ी, खेड़ी गगन, मेहंदा, रामायण, शेखपुरा, बूरे, गंगवा, नलवा, भिवानी रोहिल्ला, डाया, बास अकबरपुर, खांडा खेड़ी, कौथ कलां, माजरा, मोहला, पेटवाड़, राजथल, बनभौरी, भैणी बादशाहपुर, भैरी अकबरपुर, दौलतपुर, हसनगढ़, खैरी, किनाला व गांव उकलाना शामिल हैं। 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उपरोक्त गांवों के आसपास छह अन्य गांवों में इस फोगिंग मशीन का प्रयोग किया जाएगा। उनका मकसद हिसार लोकसभा देश में को पूरी तरह से मलेरिया रोग बनाने का है।  इससे पहले सिविल सर्जन डा. जे.एस. ग्रेवाल, डिप्टी सीएमओ  डा. जया गोयल, डा. रमेश पूनिया, डा. सुशील गर्ग, डा. रचना भारती ने समारोह में पहुंचने पर स्वागत किया। इस अवसर पर जिला प्रधान राजेंद्र लितानी, विधायक रणबीर गंगवा, विधायक वेद नारंग, महिला विंग की प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण, हलका प्रधान सजन लावट, अमित बूरा, एडवोकेट मनदीप बिश्नोई, सत्यवान बिचपड़ी, डा. राजकुमार दिनोदिया सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment