Monday, July 17, 2017

रेलवे की मांगों को लेकर विधायक नैना चौटाला व सांसद रोड़ी ने लिखा रेलवे मंत्री को पत्र

डबवाली, 16 जुलाई : डबवाली की विधायक नैना सिंह चौटाला ने डबवाली रेलवे की समस्याओं व मांगों को गंभीरता से लेते हुए केन्द्रीय रेलवे मंत्री को पत्र लिखा है। पत्र में विधायक नैना चौटाला ने रेलवे मंत्री से विशेष तौर पर डबवाली में रेलवे अंडरब्रिज के निर्माण कार्य को पूरा करवाए जाने की अपील की है। पत्र में डबवाली रेलवे से संबंधित करीब दर्जन भर मांगों व समस्याओं को भी उठाया गया है। विधायक के साथ साथ सिरसा से सांसद चरणजीत रोड़ी ने भी रेलवे मंत्री को इन्हीं मांगों के लिए पत्र लिखा है। पत्र की एक कापी डी.आर.एम. बीकानेर को भी भेजी गई है। दरअसल डबवाली में नवनिर्मित रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण कार्य काफी समय से बीच में रूका हुआ है जिसकी वजह से शहर के लोग बहुत परेशान है। इसको लेकर विधायक नैना चौटाला ने रेलवे मंत्री सुरेश प्रभू को पत्र लिख कर अवगत करवाया है कि डबवाली शहर रेलवे लाइन के कारण 2 भागों में बंटा हुआ है। इसके लिए 2 अंडरब्रिज की अति आवश्यकता है। लेकिन अभी शहर में एक ही अंडरब्रिज बना है और उसका भी काम अधुरा पड़ा है। इसलिए इसका निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करवाए जाए। इसके अलावा शहर के लोगों की सुविधा के लिए एक ओर अंडरब्रिज की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसको लेकर भी रेलवे को तुरंत प्रभाव से कदम उठाने चाहिए। पत्र में विधायक ने वरिष्ठ पुरूष नागरिकों को स्त्री वरिष्ठ नागरिकों के बराबर 50 प्रतिशत किराए में छूट देने की मांग की है, जबकि अभी पुरूषों को केवल 33 प्रतिशत की ही छूट मिल रही है। इसके अलावा मांग की गई है कि डबवाली का रेलवे स्टेशन शहर के बीचों बीच है इसलिए सारा दिन आम लोग व स्कूली बच्चें पैदल ही रेलवे टैक के उपर से गुजरते रहते है इसलिए रेलवे टैक के उपर से फुटब्रिज बनाया जाए। साथ ही डबवाली का रेलवे स्टेशन जोकि एक आदर्श रेलवे स्टेशन बन चुका है पर ए.टी.एम. लगाने, साफ  पेयजल के लिए आर.ओ. सिस्टम लगाने की भी मांग भी विधायक व सांसद ने की है।
डबवाली को मिले ओर गाडिय़ां
पत्र में विधायक नैना चौटाला ने रेलवे मंत्री सुरेश प्रभू से डबवाली को गाडिय़ों की सुविधा ओर बढाए जाने की मांग की है। जिसके लिए उन्होंने मांग की है कि भठिंडा से जम्मू जाने वाली गाड़ी न. 19225-19226 को गंगानगर तक वाया डबवाली, हनुमानगढ, सादुलशहर तक बढाया जाए। इसके अलावा बीकानेर से दिल्ली सराय रौहल्ला जाने वाली गाड़ी को मलोट, अबोहर की बजाय वाया सादुलशहर, हनुमानगढ, डबवाली, भठिंडा से होकर दिल्ली चलाई जाए। क्योंकि मलोट, अबोहर साइड में कई गाडिय़ां चलती है। एक अन्य मांग में उन्होंने गाड़ी न. 19107 व 19108 जन्मभूमि एक्सप्रेस उधमपुर से अहमदाबाद, अहमदाबाद से उधमपुर  गाड़ी का डबवाली रेलवे स्टेशन पर 2 मिनट का ठहराव करवाया जाने की मांग की है। इसके अलावा मांग की गई है कि पैसेंजर गाड़ी न. 5470.4 जोधपुर से हनुमानगढ होते हुए डबवाली स्टेशन पर 3:45 बजे आती है। यह गाड़ी यहां से रवाना होकर एक घंटे में भठिंडा चली जाती है लेकिन इस गाड़ी को भठिंडा के आउटर सिंगनल पर रोक दिया जाता है जिससे इंटर सिटी गाड़ी जोकि 5:05 बजे प्रात भठिंडा से अंबाला जाती है उस गाड़ी से मेल नहीं हो पाता। कृपया इस गाड़ी को भठिंडा 5:00 बजे प्रात से पहले पहुंचाया जाए ताकि वहां से 4 बजे प्रात जाने वाली गाडिय़ां मिल सके। विधायक नैना चौटाला ने कहा है कि रेलवे मामूली फेरबदल करके इन गाडिय़ों की सुविधा डबवाली के लोगों को दे सकता है, जिससे क्षेत्र के बहुत लोगों को लाभ होगा।
इसके अलावा विधायक नैना चौटाला ने नांदेड़ साहिब के लिए सीधी गाड़ी चलाने की मांग भी की है। चूंकि डबवाली व इसके आसपास का क्षेत्र पंजाबी बैल्ट का है, जहां से बड़ी संख्या में श्रद्धालु नांदेड़ साहिब को जाते रहते है लेकिन अभी उन्हें इसके लिए भठिंडा जाकर गाड़ी पकडऩी पड़ती है। जबकि गंगानगर से हजूर साहिब नांदेड़ साहिब के लिए 3 दिन गाड़ी चलती है। विधायक ने मांग कि है कि इस गाड़ी को 2 दिन के लिए गंगानगर से वाया हनुमानगढ, संगरिया, मंडी डबवाली, भठिंडा होते हुए नांदेड़ साहिब के लिए चलाया जाए ताकि इस क्षेत्र के लोगों को नांदेड़ साहिब जाने में कठिनाई न हो।

No comments:

Post a Comment