Friday, May 12, 2017

भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल, कोई चुनावी वायदा पूरा नहीं किया - अभय चौटाला


महेंद्रगढ़, 12 मई: इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला ने सरकार पर कोई भी चुनावी वायदा पूरा न करने और वायदों के विपरीत काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार हर मोर्चे पर पूरी तरह विफल हो गई है और महज लोगों को बहकाने के लिए कोरी बयानबाजी कर रही है। नेता प्रतिपक्ष ने शुक्रवार को महेंद्रगढ़ जिले के हलका नांगलचौधरी के गांव नांगलदर्गू, छिल्लारो व बलावा और नारनौल हलके के गांव चिंडालिया, डरोली अहीर व मंडाणा सहित अनेक गांवों में ग्रामीण सभाओं को सम्बोधित किया और एसवाईएल के मामले में प्रदेश के हितों की अनदेखी करने का कांग्रेस व भाजपा पर आरोप लगाया। नेता प्रतिपक्ष ने नांगलचौधरी में वकीलों की बैठक को भी सम्बोधित करते हुए उन्हें समाज का सबसे प्रबुद्ध वर्ग बताते हुए उनसे समाज को जागरूक करने के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि समाज को जागरूक करने में वकीलों की हमेशा ही अहम भूमिका रही है और वे लोगों को न्याय दिलाने के साथ-साथ समाज में जागरुकता पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं और समाज को उनसे बहुत उम्मीदें भी हैं।


नेता प्रतिपक्ष ने ग्रामीण सभाओं में सरकार की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि आज सरकार लोगों को बिजली-पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने में पूरी तरह से नाकाम रही है और निरंतर बिजली कटौती से जहां लोगों को भीषण गर्मी में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है वहीं पीने के पानी की भी दिक्कत हो गई है और गर्मी में जोहड़ों में पानी न होने की वजह से पशुधन के लिए भी गम्भीर संकट पैदा हो गया है। इनेलो नेता ने पार्टी की ओर से एसवाईएल के निर्माण को पूरा करवाने और प्रदेश में बिजली-पानी संकट के खिलाफ शुरू किए गए विधानसभा क्षेत्र स्तर पर धरनों में लोगों से बढ़-चढक़र भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि इनेलो प्रदेश के हितों के लिए न सिर्फ बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने के लिए तैयार है बल्कि संघर्ष के मामले में भी पीछे नहीं हटेगी। इन गांवों में पहुंचने पर इनेलो नेता का जोरदार स्वागत किया गया और उन्हें सम्मानसूचक पगड़ी भेंट की गई। इनेलो नेता ने सरकार से उत्तरप्रदेश की तर्ज पर हरियाणा के किसानों के सभी कर्जे तुरंत माफ किए जाने की भी मांग की।


इनेलो नेता ने कहा कि पिछले चुनाव के समय भाजपा ने किसानों को उनकी फसलों के लाभकारी मूल्य देने और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट अनुसार किसानों को उनकी लागत के साथ 50 फीसदी मुनाफा देने का वायदा किया था। उन्होंने कहा कि भाजपा ने कर्मचारियों को पंजाब के समान वेतनमान व भत्ते देने, बुजुर्गों को दो हजार रुपए महीना पेंशन देने, बेरोजगार युवकों को छह हजार व नौ हजार रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देने, तदर्थ कर्मचारियों व गेस्ट टीचरों को पक्का करने और लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार करने और लोगों की जानमाल की रक्षा करने का वायदा किया था। लेकिन भाजपा ने अपना कोई भी चुनावी वायदा पूरा करने की बजाय वायदों के पूरी तरह विपरीत काम किया और किसानों को उनकी फसलों के लाभकारी मूल्य देने और स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू करने की बजाय आज किसानों को सरसों, बाजरा व चावल की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पूरी तरह से किसान विरोधी है और आए दिन किसानों को बर्बाद करने वाली नीतियां लागू कर रही  है। उन्होंने स्वामीनाथन की रिपोर्ट अनुसार किसानों को लाभकारी मूल्य देने, एसवाईएल के अधूरे निर्माण को तुरंत पूरा करने, प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति सुधारने और बिजली-पानी संकट का जल्द समाधान करके लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने व चुनाव के समय समाज के प्रत्येक वर्ग के साथ किए गए वायदों को पूरा करने की मांग की।


नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इस भीषण गर्मी में लोगों को पीने के पानी का संकट झेलना पड़ रहा है और जोहड़ों में पानी न होने के कारण पशुधन के जीवन पर संकट के बादल छाने लगे हैं। इनेलो नेता ने कहा कि सरकार कोरी घोषणाओं से लोगों को बहकाने का प्रयास कर रही है और सरकार का पूरा ध्यान मात्र विभिन्न जयंतियां मनाने और लोगों को बरगलाने में लगा हुआ है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आज समाज का हर वर्ग न सिर्फ सरकार से बेहद नाराज है बल्कि आए दिन आंदोलन का रास्ता अपनाने को मजबूर हो रहा है। इनेलो नेता ने कहा कि बिजली निगम बारह घंटे तो घोषित कट लगा रहा है और इसके अलावा दिन में अनेक बार कई-कई घंटों के अघोषित कट लगाए जाने से दिनभर में मात्र दो से चार घंटे ही बिजली मिल पा रही है। इनेलो नेता ने आगजनी से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की सरकार द्वारा 25 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा देकर भरपाई किए जाने और अग्रिशमन गाडिय़ों के बिलों की अदायगी भी सरकार के अपने स्तर पर किए जाने की मांग की। इनेलो नेता ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को फसलों का लाभकारी मूल्य न दिए जाने से किसान पूरी तरह कर्ज में डूब गया है और दिन-रात मेहनत करने के बाद भी किसान वर्ग अपने परिवार के साथ अपना गुजारा करने में भी सक्षम नहीं है। ऐसे में सरकार किसानों के सभी कर्जे तुरंत माफ किए जाने की घोषणा करे ताकि किसानों को कर्जे के बोझ से उबारा जा सके। इस अवसर पर इनेलो के जिलाध्यक्ष सतबीर सिंह यादव, राव बहादुर सिंह, पूर्व विधायक मूला राम, राव होशियार सिंह, सुरेश यादव, अमर सिंह ब्रह्मचारी, धीर सिंह गेहल, जसबीर सिंह ढिल्लों, तेजप्रकाश एडवोकेट, सतबीर सिंह एडवोकेट, बलदेव घनघस व विजय सांगवान सहित अनेक प्रमुख नेता उनके साथ थे।

No comments:

Post a Comment