Tuesday, May 16, 2017

देश के सबसे युवा सांसद दुष्यंत चौटाला के तीन साल के कामकाज का लेखा-जोखा

हिसार : देश के सबये युवा सांसद का गौरव हासिल करने वाले दुष्यंत चौटाला को हिसार लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए पूरे तीन वर्ष हो चुके हैं। इन तीन वर्षों के दौरान सांसद दुष्यंत चौटाला ने हिसार लोकसभा क्षेत्र की जनता के लिए वो तमाम प्रयास किए जिनसे उनके जीवन को सुगम और सुविधाजनक बनाया जा सके। सांसद दुष्यंत चौटाला के प्रयास रंग भी लाए और हिसार को पासपोर्ट सेवा केंद्र की सौगात मिली तो जुगलान को देश का पहला फ्री वाई-फाई सुविधा वाला गांव का गौरव हासिल हुआ। हिसार में सीसीटीवी कैमरे, गुजवि व सुंदर नगर में ई-रिक् शा ,रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट, करीबन तीन दर्जन गांवों में पानी के टंैंकर, लोकसभा क्षेत्र में फोगिंग मशीन जैसी तमाम ऐसी सुविधाएं जनता को मिली जो सांसद दुष्यंत चौटाला के प्रयासों की परिणति हैं। इसके अलावा तीन वर्षों के दौरान सांसद दुष्यंत चौटाला ने जहां लोकसभा के हर सत्र में हिसार के साथ प्रदेश की जनता की बात बखूबी रखा वहीं इस दौरान लोगों के बीच लगातार रह कर उनके सुख-दुख के सांझीदार बने। इस दौरान चाहे किसी मुद्दे से प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री को अगवत करवाने की बात हो या फिर प्रशासन को जगाने की, वे हर मोर्चे पर आगे खड़े नजर आए। 
इनेलो सांसद की प्रमुख उपलब्धियों में हिसार क्षेत्र के लोगों को अपने पासपोर्ट बनवाने के लिए अंबाला या चंढीगढ़ जाना पड़ता था, सांसद दुष्यंत चौटाला ने हिसार में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलवाया। हिसार लोकसभा क्षेत्र के गांव वासियों के लिए फ्री वाई-फ़ाई की सुविधा शुरू हो गई है और जुगलान गांव देश का पहला वाई-फाई फ्री गांव बना। नगर में आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए 15 लाख रूपये की लागत से 14 चौकों पर 41 सीसीटीवी कैमरे लगवाए। महावीर स्टेडियम का सांसद निधि कोष से भव्य मुख्य द्वार का निर्माण करवाया गया। गुरूकुल डोभी की छह कन्याओं को अपने निजी कोष से शिक्षित करने का बीड़ा उठाया। इससे पहले धीरणवास व आर्यनगर गुरूकुल के विद्यार्थियों के शिक्षा, रहन-सहन आदि का खर्च दुष्यंत चौटाला अपने स्तर पर उठा चुके हैं। 
इसके अलावा इनेलो सांसद ने हांसी के माडल टाऊन क्षेत्र में सांसद ने अपने प्रयासों से सीसीटीवी कैमरे लगवाए। सूर्य नगर रेलवे क्रासिंग पर आरओबी बनाने सहित रेलवे से जुड़ी हर मांग को हर मोर्च पर रखा और केंद्रीय रेलमंत्री से कई बार मिलने के बाद आखिर रेलवे बजट में इसके लिए घोषणा हुई। हिसार के सेक्टर 1-4 रेलवे लाइन पर भी ओवरब्रिज,साऊथ बाइपास  सेक्टर 16-17 फाटक पर आरओबी व कैमरी रोड फाटक पर अंडरपास, आदमपुर में भादरा रोड पर बने फाटक पर आरओबी बनाने की घोषणा पिछले बजट में करवाई और वाशिंग यार्ड पर काम शुरू करवाया। सांसद दुष्यंत चौटाला के प्रसायों से यूनिसेफ की टीम रेलवे स्टेशन पर आई और हैंडवास व सफाई अभियान चलाया। किसान एक्सप्रेस में डिब्बों की संख्या 11 से बढ़ कर 14 करवाई। रेलवे स्टेशन पर सांसद निधि कोष से साईकिल स्टेंड बनावाया। सेक्टर 14 स्थित हाउसिंग बोर्ड कालोनी में आटो क्यू शैल्टर की मंजूरी दिलवाई। 
इनेेलो सांसद ने हिसार रेलवे स्टेशन, मुख्य बस अड्डा व सामान्य अस्पताल मे अपने निजी कोष से तीन वाटर कूलर लगवाए। हिसार को चंडीगढ़ से जोडऩे का मुद्दा लोकसभा में उठाया, हांसी-जींद रेलवे लाइन तथा उकलाना-नरवाना रेल लाइन की मंजूरी दिलवाई। अपने सांसद निधि कोष से लोकसभा की 400 से अधिक ढाणियों को एमपी कोटे से अनुदान देकर बिजली लगवाई। सुंदरनगर वासियों को बस अड्डा व मुख्य बाजार तक  आने जाने के लिए निजी कोष से ई-रिक्शा उपलब्ध करवाई। हिसार से मखंड तक स्पेशल बस सेवा तथा पिछले 20 वर्षों से गांव खासा महाजन में बंद बस सेवा पुन: शुरू करवाई। गांव पनिहार चक प्रदेश का पहला ऐसा गांव बना जहां सोलर स्ट्रीट लाईटें सांसद निधि कोष से लगवाई गई। गांव सिसाय में किसानों के लिए किसान मेला लगाया गया जहां किसानों को निशुल्क बीज व पशुओं के लिए दवाईयां दी गई। हिसार का साई सेंटर बंद करने के मुद्दे को लोकसभा में उठा कर सरकार पर इसे बंद न करने के लिए दबाव बनाया। गांव किरोड़ी, कैंट की देवीलाल कालोनी, साबरवास के सरकारी स्कूल व पनिहारी गांव में पीने के पानी की समस्या दूर करने के लिए पाईप डलवाई व स्कूल में आरओ लगवाया। जिले के चार गांव बीड़-बबरान,झिड़ी, पीरांवाली  में जिला प्रशासन द्वारा जमीन खाली करने के नोटिस दिए गए जिसे सांसद ने लोस में उठाया और इसके बाद प्रशासन बैकफुट पर आया। 
 इनेलो सांसद ने गांव टोकस, पातन, आर्यनगर व रावलवास के हजारों लोगों की समस्या को समझा। इन गांवों के बीच नहर पर सांसद निधि कोष से 15 लाख रूपये की लागत से पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। बीएसएनएल अधिकारियों के साथ बार-बार बैठक कर उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए टावर व हिसार में बीएसएनएल की एक्सचेंज को एनजीएन तकनीक से लैस करने की मंजूरी दिलवाई। करीब 200 नए टावर मंजूर करवा कर हिसार एसएसए में लगवाए। देपल गांव में बस अड्डा शेड का निर्माण करवाया। गांव काजला में बैडवर्ड चौपाल की चारदीवारी, बास खुर्द में कर्बिस्तान की चारदीवारी, बड़सी में सांसी चौपाल, बडाला में धानक चौपाल, कापड़ों व खैड़ी जालब, भैणी ठाकरान में हरिजन चौपाल व वाल्मीकि चौपाल व लितानी में वाल्मीकि चौपाल सहित कई चौपालों में कमरों का निर्माण करवाया। इसके अलावा हिसार लोकसभा को मिली 10 करोड़ की ग्रांट जारी, 4.42 करोड़ से ढाणियां जगमग हुई।

No comments:

Post a Comment