Monday, April 3, 2017

इनेलो ने सीवरेज सफाई के दौरान मारे गए कर्मचारियों की मौत पर गहरा दुख जताया

इनेलो ने कैथल व फरीदाबाद में सीवरेज सफाई के दौरान हुई पांच कर्मचारियों की मौत पर गहरा दुख जताते हुए सरकार से मृतकों के परिवारों व आश्रितों को प्रति व्यक्ति कम से कम 10 लाख रुपए मुआवजा देने और उनके एक-एक पारिवारिक सदस्य को नियमित रोजगार प्रदान किए जाने की मांग करते हुए नगरपालिका कर्मचारियों का तुरंत बीमा करवाने और उन्हें सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जाने की मांग की है। इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सीपीएस रामपाल माजरा व इनेलो अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष बलदेव सिंह बाल्मीकि ने इन घटनाओं पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि सरकार की अनदेखी के कारण आए दिन सीवरेज सफाई करने वाले कर्मचारियों की काम के दौरान न सिर्फ मृत्यु की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं बल्कि सरकार की ओर से न तो उन्हें कोई जीवन बीमा की सुविधा दी जा रही है और उनके जोखिम भरे कार्य को देखते हुए सुरक्षा संबंधी पूरे उपकरण भी उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे।
इनेलो नेताओं ने प्रदेश सरकार पर दलित, पिछड़े व अनुसूचित जाति के लोगों के प्रति अनदेखी वाला रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए सरकार की तीखी निंदा की है। इनेलो नेताओं ने कहा कि पिछले विस चुनाव से पहले भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में दलितों, पिछड़ों, अनुसूचित जाति व कमजोर वर्ग के लोगों के लिए अनेक लुभावने वायदे किए थे मगर सत्ता में आने के बाद सरकार ने अपना कोई भी चुनावी वायदा पूरा नहीं किया जिसके चलते यह वर्ग अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहा है। इनेलो नेताओं ने कहा कि भाजपा ने सफाई कर्मचारियों को नियमित करने और उनका न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपए महीना देने का वायदा किया था लेकिन आज तक न तो इन कर्मचारियों को नियमित किया गया और न ही वायदे अनुसार न्यूनतम मासिक वेतन दिया जा रहा है।
इनेलो नेताओं ने कहा कि बीते दिन नगरपालिका कैथल के अंतर्गत सीवरेज की सफाई करते समय दो कर्मचारियों की मौत हो गई और इसके अलावा एक अन्य कर्मचारी बेहोशी की स्थिति में है। जबकि इससे एक दिन पहले नगर निगम फरीदाबाद के अंतर्गत सीवरेज की सफाई करते समय तीन कर्मचारियों जिनमें एक बाप-बेटा भी शामिल थे, की मौत हो गई और दो अन्य कर्मचारी बेहोश हो गए। इनेलो नेताओं ने कहा कि उनकी पार्टी इनेलो ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में सीवरेज साफ करने वाले कर्मचारियों को पांच लाख रुपए के बीमे की सुविधा के अलावा उनके जोखिम भरे कार्य को देखते हुए उन्हें संबंधित सभी सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने का वादा किया था। अब भाजपा सरकार को इन कर्मचारियों को सुरक्षा बीमा उपलब्ध कराने के साथ-साथ सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध करवाने चाहिए। इनेलो नेताओं ने सीवरेज सफाई कार्य के दौरान जिन कर्मचारियों की मौत हुई है उनकी मौत पर गहरा दुख जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति भी गहरी संवेदना जताई और सरकार से इन परिवारों को राहत प्रदान करने के लिए आगे आने का भी आग्रह किया।

No comments:

Post a Comment