Thursday, April 6, 2017

जगत ताऊ देवीलाल की 16वीं पुण्यतिथि पर हुआ हवन-यज्ञ


रोहतक : किसान, गरीब, मजदूर और कमेरे वर्ग के हितों की लड़ाई लड़ने और उनके हितों व अधिकारों की आवाज को हरियाणा ही नही अपितु समूचे देश के भीतर फैलाने वाले जननायक ताऊ देवीलाल का जीवन बेहद ही सादगी से भरा था। उन्होंने ताउम्र जब तक सक्रिय रूप से राजनीति की तब तक देश हित के साथ साथ देश के कमेरे वर्ग, किसान वर्ग की लड़ाई लड़ी। स्व. जननायक चौ. देवीलाल को लोग प्यार और सम्मान की दृष्टि से देखते हुए ताऊ कह कर सम्बोधित करते थे और शायद यही वजह थी की ताऊ देवीलाल का नाता हर गली कूचे में रहने वाले गरीब मजदूर से जुड़ा था। आमजन मानस के बीच ताऊ ने कभी न मिटने वाली अमिट छाप छोड़ी थी। ये शब्द आज इनेलो रोहतक के जिलाध्यक्ष व प्रदेश प्रवक्ता सतीश नांदल ने सेक्टर एक में स्थित चौ. देवीलाल पार्क में ताऊ की 16वीं पुण्यतिथि पर आयोजित हुए हवन-यज्ञ की समाप्ति के बाद कार्यकर्ताओं से कहे।
अपने संबोधन के दौरान इनेलो नेता सतीश नांदल ने कहा कि हम सभी को ताऊ देवीलाल के दिखाये हुए मार्ग पर चलने की जरूरत है। आज के समय में लोग केवल अपने स्वार्थ पूर्ति हेतु राजनीति में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों को भी स्व. जननायक से सीख लेनी चाहिए और दलगत राजनीति से ऊपर ऊठकर प्रदेश के किसान और मजदूर वर्ग की आवाज को उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल एक बात सदैव कहते थे " लोकराज लोकलाज से चलता है " उनका सपना था कि प्रदेश के किसान और मजदूर तबके को उनका हक मिले।
जगत ताऊ देवीलाल ने सदैव सिद्धान्तों व आदर्शों के मार्ग पर चलकर राजनीती की और उन्ही की बनाई हुई नीतियों का अनुसरण आज इनेलो पार्टी कर रही है। ताऊ देवीलाल ने राजनीती का जो पाठ चौधरी ओमप्रकाश चौटाला को पढ़ाया था उसी की बदौलत आज इनेलो सुप्रीमो प्रदेश के हजारों युवाओं के खातिर जेल में सजा काट रहे हैं और ताऊ देवीलाल की दी हुई सीख का अनुसरण करते हुए हालातों से समझौता करने को आज भी तैयार नही।
सतीश नांदल ने कहा कि इनेलो का प्रत्येक कार्यकर्ता चौ. देवीलाल के संघर्षमयी जीवन से प्रेरणा लेता है और त्याग और सच्चाई के रास्ते पर चलकर अपनी मंजिल को पाने का दम रखता है। उन्होंने कहा कि ताऊ देवीलाल जैसी हस्ती कभी कभी जन्म लेती है। हम सभी को उनके जीवनकाल से प्रेरित होकर आगे बढ़ना चाहिए।
सतीश नांदल ने कहा इनेलो पार्टी चौधरी देवीलाल की देन है जो आज प्रदेश के किसान, गरीब, दलित और कमेरे वर्ग के हितों की लड़ाई लड़ने का काम कर रही है। ताऊ की 16वीं पुण्यतिथि पर हुए हवन-यज्ञ के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने पार्क में स्थित स्व. उप-प्रधानमंत्री जननायक ताऊ देवीलाल की प्रतिमा पर पुष्प माला व फूल अर्पित कर श्रधांजलि भेंट की। जिसके बाद सतीश नांदल के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता एकजुट होकर दिल्ली में राजघाट स्थित जननायक ताऊ की समाधि "संघर्ष स्थल" पर श्रधांजलि अर्पित करने के लिये रवाना हुए। जबकि कल देर सांय सेक्टर एक पार्क व मेडिकल मोड़ पर स्थित ताऊ की प्रतिमा की साफ-सफाई युवा इनेलो कार्यकर्ताओं द्वारा की गयी।
इस अवसर पर वेद भराण, सतप्रकाश बिसला, सुशील शर्मा, धर्मबीर पांचाल, करतार कान्ही, यादराम जसिया, रविंद्र सांगवान, रणबीर पाकस्मा, कृष्ण कौशिक, मास्टर रामफल, जयभगवान सांघी, विष्णु बिड़लान, सतीश अहलावत, भीम दरोगा, सोनू अजायब, फूल राणा, जितेंद्र गहलावत, चिंटू शर्मा, रविंद्र बखेता, जगदीश किराड़, राजे किलोई, बनी सिंह, मास्टर मुख्त्यार, महावीर, मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment